सीएम मनोहर लाल ने की बबैल के लोगों से अपील, प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात सुनने के लिए जरूर निकालें समय 

पानीपत विशेष स्टोरी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को पानीपत के गांव बबैल में ग्रामीणों के बीच में बैठकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कही जाने वाली मन की बात को सुना और उसका जिक्र अपने संबोधन में भी किया। ग्राम स्वराज अभियान के तहत रविवार को जिला के गांव बबैल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आकाशवाणी के माध्यम से मन की बात कार्यक्रम को आयोजित किया था। सीएम ने भारतमाता की जय के नारे लगवाकर अपने संबोधन को आरम्भ किया। उन्होंने बबैल मंडी में उबड़-खाबड़ जमीन को समतल बनाकर एक शैड बनवाने और अन्य विकास कार्यों के लिए दो करोड़ रूपये की राशि देने की घोषणा की। मन की बात कार्यक्रम सुनने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कि लोगों को समय निकालकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की जाने वाले मन की बात को सुनना चाहिए, क्योंकि ये देश के विकास से जुड़ी बातें होती हैं।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की रविवार के मन की बात कार्यक्रम के बारे में कहा कि राष्ट्र मंडल खेलों में भारत ने कुल 66 पदक जीते हैं, और यह प्रत्येक हरियाणावीं के लिए गौरव की बात है कि उनमें से 22 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं। इस उपलब्धि के लिए जहां हरियाणा के स्कूल, कालेज, खेल, नर्सरी व कोच बधाई के पात्र हैं, वहीं इन खिलाड़ियों को प्रेरणा देने वाले अभिभावक व वे सभी ग्रामीण भी कम बधाई के पात्र हैं,  जिन्होंने हरियाणा को यह विशेष उपलब्धि दिलवाई हैं। हरियाणा सरकार ने खिलाड़ियों को अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं और भविष्य में उच्चकोटि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी

401 गांवों में एक साथ व्यायामशालाओं का उद्घाटन होगा : उन्होंने कहा कि 21 जून निकट आ गया है। इसलिए आज से ही सभी लोगों को योगाभ्यास आरम्भ कर देना चाहिए। योग से जहां तन-मन स्वस्थ रहता है, वहीं इस ऋषि-मुनियों की देन के कारण आज सारे विश्व में 21 जून को विश्व योगा दिवस मनाया जाने लगा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार पांच मई को हरियाणा के सभी 401 गांवों में एक साथ व्यायामशालाओं का उद्घाटन करेगी। वहीं उन्होंने कहा कि 2017 की आईएएस की परीक्षाओं में हरियाणा के होनहार छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है और जनसंख्या के हिसाब से अधिक सीटें प्राप्त की हैं। पानीपत के भी दो परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास की है। उन्होंने कहा कि युवाओं को समय का सदुपयोग करते हुए आईएएस, आईपीएस, एचसीएस जैसी परीक्षाओं में पूरी तैयारी के साथ भाग लेना चाहिए। उन्होंने छात्रों से अनुरोध किया कि वे गर्मी की छुटिटयों के दौरान जहां अपने रूचिकर विषयों की तैयारी करें, वहीं पढ़ाई के साथ-साथ कुछ कमाई के भी प्रयास करें। महिलाएं भी अपने फालतू समय में कमाई के लिए छोटे-मोटे काम जरूर करें।

गुड न्यूज के माध्यम से देश के विकास की जानकारी भी प्राप्त करें : मुख्यमंत्री ने लोगों से अनुरोध किया कि वे प्रतिदिन गुड न्यूज के माध्यम से भारत में होने वाली सुखद घटनाओं और समाचारों के माध्यम से हो रहे देश के विकास से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करते रहें। हरियाणा ओडीएफ मुक्त स्वच्छ प्रदेश बन गया है और देश का ऐसा एकमात्र प्रदेश है, जिसे कैरोसीन मुक्त घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को सबको साथ लेकर चलना चाहिए और खुशी-खुशी हैपीनेस के साथ अपना जीवन व्यतीन करना चाहिए और भूटान में तो हैपीनेस का भी एक पैमाना बनाया गया है, जिसके माध्यम से हैपीनेस के आंकड़े तैयार किए जाते हैं।

बबैल गांव में करवाएं हैं अनेक विकास कार्य  : मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने गांव बबैल में अनेक विकास कार्य करवाएं हैं, जिनकी झलक साफ नजर आती है। सरकार की ओर से गांव में दो आंगनबाड़ी भवन बनवाए गए हैं और पानीपत-बबैल मार्ग पर गांव के साथ नदी का पुल 15 करोड़ रूपये की लागत बनवाया गया है। दूसरा पुल लगभग 16 करोड़ रूपये की लागत से बनवाया जाएगा। गांव के तीन सम्पर्क मार्गों का विकास मार्केट कमेटी की बजाय पीडब्लयूडी विभाग के माध्यम से करवाया जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री हेलिकाफटर से गांव बबैल पहुंचे। ग्रामीणों ने बीन पार्टी और गाजे-बाजे के साथ उनका स्वागत किया। विधायक महीपाल ढांडा ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत किया और मांग पत्र उनके समक्ष रखा। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मौके पर उनके साथ परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, पानीपत ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा, शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी, भाजपा जिला प्रधान प्रमोद विज, भाजपा नेता नीतिसैन भाटिया, भाजपा के पूर्व जिला प्रधान गजेन्द्र सलूजा, डॉ. वेदपाल, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उप प्रधान प्रो. वीरेन्द्र सिंह चैहान, बबैल मंडल अध्यक्ष सुदर्शन पाराशर, सरपंच राकेश कुमार भी मौजूद रहे।

 वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें ……https://www.youtube.com/watch?v=WXbSF7oIEKc

BY

BY 
प्रदीप रेढ़ू
 
सिटी तहलका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *