PM Modi in Sirsa: कहा- कश्‍मीर की नीतियां हम और वहां के लोग तय करेंगे, दूसरे देश नहीं

sirsa पानीपत म्हारा हरियाणा राजनीति

 

PM Modi in Sirsa: कहा- कश्‍मीर की नीतियां हम और वहां के लोग तय करेंगे, दूसरे देश नहीं

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिरसा रैली में कांग्रेस पर जमकर हमले किए। उन्‍होंने जम्‍मू-कश्‍मीर और गुलाम कश्‍मीर को लेकर कांग्रेस की नीतियों पर प्र‍हार किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने कश्‍मीर को तबाही के कर दिया। उसने एक-दो परिवारों के भरोसा कश्‍मीर को छोड़ दिया। दिल्‍ली की गद्दी के लिए कश्‍मीर का बर्बाद व तबाह नहीं किया जाएगा। अब वहां तारीख दुश्‍मन देशों में बैठे लोग तय नहीं कर सकते। अब कश्‍मीर की तकदीर भारत और कश्‍मीर के लोग तय करेंगे दूसरे देशों तय नहीं करेंगे।

उन्‍होंने अपना संबोधन पंजाबी और हरियाणवी में शुरू किया। प्रधानमंत्री मोदी का रैली में पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत किया गया और लाेगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।सिरसा पंजाब से लगा हुआ है और यहां काफी संख्‍या में सिख रहते हैं। इसलिए पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत पंजाबी में की। उन्‍होंने भाषण की शुरूआत में गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण पूरा हो गया है। उन्‍होंने विभाजन के समय करतारपुर के पाकिस्‍तान में जाने को लेकर कांग्रेस पर‍ निशाना साधा।

मोदी ने कहा कि कश्‍मीर में आम लोगों के साथ अन्‍याय हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस का जो रवैया हमारे पवित्र स्थानों के साथ रहा वैसा ही रवैया जम्मू कश्मीर के साथ भी रहा। सार्थक समाधान के लिए ईमानदार कोशिश ही नहीं की और 70 साल तक समस्याओं को उलझते रहे। कश्मीर में निर्दोष लोग मरते रहे और हरियाणा सहित दूसरे राज्यों के जवान वहां शहीद होते रहे। उन्‍होंने कहा कि 70 साल हो गए बाबा साहब अंबेडकर का संविधान वहां लागू नहीं हो पाया।

क्या आप गाडी खरीदने या हालिडे के लिए बचत कर रहें हैं ? SIP एक ऐसा आसान निवेश उपकरण है जो आपको लक्क्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है । जानिये आपका अमौंट आपके सपने के लिए ।

मोदी ने कहा कि जब भाजपा की सरकार ने इन बंधनों से मुक्ति इस अन्याय से मुक्ति की तरफ एक सार्थक कदम उठाया है तो कांग्रेस के नेता उसके खिलाफ बयान बाजी कर रही हैं। जम्मू-कश्मीर हमसे दूर नहीं है। दिल्ली में सोई हुई सरकार के कारण एक के बाद एक कश्मीर की हालत कैसे बिगड़ते चली गई। प्रारंभ के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया और पीओके बन गया।

उन्‍होंने कहा कि कश्मीर में सूफी परंपरा का खात्मा कर दिया गया। सूफी सोच को दफना दिया गया। पहले कुछ हिस्सा पाकिस्तान के हवाले कर दिया और सोते रहे। फिर सूफी परंपरा को मारकर के दफनाकर के कश्मीर की जड़ों को हिला दिया गया। जम्मू और लद्दाख के साथ भेदभाव का सिलसिला चलाया गया। कुछ परिवारों को बढ़ावा दिया गया। समाज को बिखराव की तरफ धकेल दिया गया फिर एक चाल चली गई और कश्मीर के चार लाख कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

 

 

उन्‍होंने कहा कि फिर बम बंदूक और पिस्तौल के जोर पर दिल्ली को डराया गया। दिल्ली में बैठे हुए लोग सब कुछ आंख मूंद कर बैठे रहे और कश्मीर तबाह होता चला गया। अलगाववादी तय करते थे कि सोमवार को क्या होगा, मंगलवार को क्या होगा, जनवरी में क्या होगा ओर फरवरी में क्या होगा।

उन्‍होंने कहा कि देश के वीर जवान शहीद होते रहे, राष्‍ट्रीय ध्‍वज को जूतों के नीचे रौंदा जाता था और आग लगा दी जाती थी। सब कुछ जल रहा था। क्या दिल्ली की गद्दी के लिए कश्मीर को तबाह होने देना देना चाहिए था। कश्मीर ज्यादा प्यारा होना चाहिए या प्रधानमंत्री का पद। पद तो आते हैं जाते हैं, कश्मीर रहना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस की गलत नीति और राजनीति ने कश्‍मीर को तबाह कर के रख दिया। अनुच्‍छेद 370 की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि संविधान में बाबा साहब अंबेडकर ने जिसे टेंपरेरी कहा था। भाई मुझे बताइए टेंपरेरी कितने साल रहता है, दो महीने चार महीने, लेकिन 70 साल हो गया। 70 साल तक कश्मीर के लोगों को अलगाववाद की ओर जाने के लिए रास्ता दिखाया था। टेंपरेरी खत्म कर दिया है और जब आपने मुझे दोबारा पांच साल के लिए परमानेंट बना दिया तो मै टेम्परेरी को क्यों रहने दूंगा। आज पूरा हरियाणा पूरा हिंदुस्तान मोदी के साथ खड़ा है।

उन्‍होंने लोगों से पूछा, क्या मेरा अनुच्‍छेद 370 को हटाना सही है, कश्मीर से टेंपरेरी की ताकत खत्म करना सही है। उन्‍होंने कहा, अगर आप इसे सही मानते हैं तो मुझे मजबूती मिलनी चाहिए। इस पर उपस्थित जनसमूह ने दोनों हाथ उठाकर सहमति जताई। उन्‍होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 70 साल तक वह क्यों नहीं कर पाई, बहुमत तो उनके पास भी था। इतना बड़ा निर्णय आज कैसे हुआ। यह मोदी के कारण नहीं हुआ है। यह आपके कारण हुआ है क्योंकि आपने वोट दे करके मुझे फिर से देश की सेवा करने का मौका दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *