जन्‍मदिन विशेष: लालू प्रसाद यादव के वार्ड में सन्‍नाटा, बीमारियों ने बदरंग कर दी जिंदगी

राजनीति

 

जन्‍मदिन विशेष: लालू प्रसाद यादव के वार्ड में सन्‍नाटा, बीमारियों ने बदरंग कर दी जिंदगी

 

Happy Birthday Lalu Prasad Yadav – लालू प्रसाद यादव। एक विचार, एक ओज। गरीब-गुरबों का नेता। जन-जन की आवाज। दबे-कुचलों के मसीहा। पिछड़ों में साहस का दम भरने वाले राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव 11 जून, मंगलवार को अपना 72वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। हालांकि, किडनी, हर्ट आदि तमाम तरह की गंभीर बीमारियों ने उनकी जिंदगी बदरंग कर रखी है। लालू चालीसा से लेकर गोपालगंज से रायसीना तक के मूल में रहे लालू वर्तमान में तमाम झंझावातों से लड़ते हुए अपने गिरते स्‍वास्‍थ्‍य के साथ जद्दोजहद कर रहे हैं। वे रांची के बिरसा मुंडा जेल में चारा घोटाले में सजा काट रहे हैं। जहां से उन्‍हें बेहतर इलाज के लिए झारखंड के सबसे बड़े अस्‍पताल रिम्‍स में भर्ती कराया गया है।

चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव फिलवक्‍त रांची के रिम्‍स में भर्ती हैं। यहां उनके पेइंग वार्ड में जन्‍मदिन के मौके पर कोई खास उत्‍साह नहीं दिख रहा। न राजद कार्यकर्ताओं का भारी-भरकम जमावड़ा, न ही लालू की एक झलक पाने को बेताब दिखने वाली उत्‍साही भीड़। फीका-फीका पूरा माहौल है। गिने-चुने लोगों ने यहां केक काटकर अपने नेता का जन्‍मदिन मनाया। इस बीच सबने एक सुर से लालू के जल्‍द सेहतमंद होने और जेल से छूटने की मनौती मांगी।

 

 

अहम सवाल, क्‍या वापसी कर पाएंगे लालू
अपने जन्‍मदिन को पूरे आन-बान-शान से मनाने वाले लालू जहां इस बार लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार से आहत हैं। वहीं जेल में बंद होने की टीस भी है। गंभीर बीमारियों ने भी पस्‍त कर रखा है। ऐसे में एक अहम सवाल यह भी उठ रहा है कि करीब पांच दशकों से देश की राजनीति पर राज करने वाले और जनमानस पर गहरी छाप छोड़ने वाले लालू प्रसाद यादव की बिगड़ती सेहत और घटती सियासी ताकत से क्‍या उनकी वापसी अब संभव नहीं ! बता दें कि चारा घोटाले में सजायाफ्ता होने के कारण जन प्रतिनिधित्‍व कानून के तहत पहले ही उन्‍हें चुनाव लड़ने से अयोग्‍य करार दे दिया गया है। जबकि वे अपनी पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल के अध्‍यक्ष हैं। जिसे इस बार लोकसभा चुनावों में एक भी सीट हासिल नहीं हुआ है।

उम्र के 72वें पड़ाव पर पहुंचे राजद सुप्रीमो
उम्र के 72वें पड़ाव पर आ पहुंचे लालू अपने जन्मदिन को लेकर कई बार कह चुके हैं कि उन्हें और उनकी मां को भी उनके जन्‍मदिन की सही तारीख मालूम नहीं है। लेकिन, स्‍कूल के प्रमाणपत्र में उनकी जन्‍मतिथि 11 जून ही दर्ज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *