आगे लंबी छलांग लगाएंगे, फिलहाल इसलिए हटाए दो कदम पीछे, बोले राजनाथ सिंह

rajnath singh bjp kaiana elction
देश म्हारा हरियाणा राजनीति

भोपाल में एक संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी को उत्तर प्रदेश और महारष्ट्र में एक-एक सीट पर मिली हार पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है। 2019 लोकसभा चुनाव से पूर्व गुरुवार को 11 विधानसभा एवं 4 लोकसभा सीटों के उपचुनाव के परिणाम पर बीजेपी के खराब प्रदर्शन पर पूछे गए सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने चुटीले अंदाज में कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है। उन्होंने दावा किया कि हम आगे लंबी छलांग लगाएंगे।

उल्लेखनीय है कि जिस समय बीजेपी लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनावों में हार का सामना कर रही थी, उस वक्त राजनाथ सिंह एनडीए सरकार की चार साल की उपलब्धियों को बताने के लिए भोपाल में संवाददाता सम्मेलन कर रहे थे।
amit shah bjp kainana elitionकैराना की हार से मुख्यमंत्री योगी और राष्ट्रीय नेतृत्व को झटका लगा: शाह  

परिणाम के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि हालांकि उपचुनावों के नतीजों को बीजेपी की लोकप्रियता या ताकत से जोड़कर नहीं देखा जा सकता, लेकिन कैराना में पार्टी की हार से मुख्यमंत्री योगी व पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को झटका लगा है। ताजा नतीजों में चार लोकसभा सीटों में से भाजपा के खाते में सिर्फ एक सीट पर जीत आई है। महाराष्ट्र की पालघर सीट पर ही भाजपा को जीत मिली है। वहीं 10 विस सीटों में से एकमात्र उत्तराखंड की थराली सीट पर भाजपा उम्मीदवार को जीत नसीब हुई।

udav thakre amit shah bjp kainana elitionचार साल में मोदी सरकार ने बहुमत गंवा दिया: उद्धव ठाकरे 

महाराष्ट्र में पालघर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी के जीतने के बाद शिवसेना और बीजेपी के बीच तकरार फिर उभर के सामने आ गई है। उद्धव ठाकरे ने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा है कि केंद्र में अपने चार साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने बहुमत गंवा दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी को अब दोस्त की जरूरत नहीं रही। वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए उद्धव ने कहा कि योगी आदित्यनाथ अपने घर में चुनाव हार रहे हैं और महाराष्ट्र में प्रचार करने आ रहे हैं, उनके दिन अब लद चुके हैं।

aklish yadav bjp kainana elitionयह सामाजिक न्याय की जीत और लोकतंत्र के साथ खेलने व देश बांटने वालों की हार है : अखिलेश यादव  

समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने उपचुनावों में संयुक्त विपक्ष को मिली जीत को सामाजिक न्याय की जीत, लोकतंत्र के साथ खेलने वाले और देश बांटने वालों की हार बताया है। अखिलेश ने यहा कि यह जीत समाजवादी विरासत, चैधरी चरण सिंह की विरासत की है। अखिलेश ने कहा कि जो खेल वे हमारे साथ खेलते थे, वही खेल हमने भी उन्हीं से खेलना सीखा है। अखिलेश ने किसानों के कर्ज के मुद्दे को लेकर भी बीजेपी को घेरा है।

देश भर में हुए उपचुनाव 2018 के नतीजे
नूरपुर (उत्तर प्रदेश)- SP,  महेश्ताला (पश्चिम बंगाल)- TMC,  गोमिया (झारखंड)- JMM, सिल्ली (झारखंड)- JMM, जोकिहाट (बिहार)- RJD,  अम्पाति (मेघालय)- CONG, शाहकोट (पंजाब)- CONG,  थराली (उत्तराखंड)- BJP, चेंगन्नुर (केरल)- CPM और  आरआर नगर (कर्नाटक)- CONG  


by
सिटी तहलका 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *