7 और 8 मई को तेज तूफान और बरसात की चेतावनी, सभी स्कूलों को दो दिन बंद करने का आदेश 

toofan haranya
करनाल कृषि देश पानीपत मौसम म्हारा हरियाणा रोहतक
 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने मौसम विभाग की तेज तूफान और बरसात की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 7 व 8 मई के अवकाश की घोषणा की है। हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सार्वजनिक हित में एडवाइजरी जारी की गई है कि आगामी 7 व 8 मई को हरियाणा में तेज तूफान और बरसात का पूर्वानुमान है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पूर्वानुमान के मद्देनजर नागरिकों को एहतियात बरतने की सलाह ।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों से अपील की गई है कि वे तेज तूफान और बरसात के पूर्वानुमान से भयभीत न हों, बल्कि विभाग द्वारा जारी सावधानियां बरतें। इस दौरान बच्चों, औरतों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार 7 व 8 मई को सभी प्रदेशवासी पेड़ों से दूरी बनाए रखें। वे न तो स्वयं पेड़ों के नीचे सोएं और न ही अपने पालतू पशुओं को पेड़ों के आस-पास छोड़ें। रात को सोने से पूर्व चूल्हों व भट्टी के अतिरिक्त अन्य किसी नजदीकी स्थान पर सुलगती आग को बुझाकर सोएं। रात को जल्दी अपने घरों को लौट आएं और सायंकाल को सफर तय करने से बचें। केवल अति आवश्यक होने पर ही सफर करें। रात को सोते समय अपने पास टॉर्च आदि की व्यवस्था रखें व इलैक्ट्रोनिक उपकरणों को प्लग से बाहर निकालकर सोएं। 


 BY
सिटी तहलका

haryana sarkar whather news

प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के किसानों से अपील की गई है कि वे अपनी तूड़ी व अनाज को संभालकर रखें। मकान की छतों पर भारी भरकम एवं तेज हवाओं में उड़कर नुकसान पहुंचाने वाले सामान को सही प्रकार से रखें। छतों की मुंडेरों और दीवारों पर रखे हुए गमलों को भी नीचे सुरक्षित रखें। टीन एवं हल्के पदार्थों वाली छतों का विशेष ध्यान रखें। बिजली के उपकरणों तथा खम्भों से दूर रहें। तेज तूफान आदि के दौरान वृक्षों एवं खम्बों के गिरने की स्थिति में नजदीकी उपतहसील या तहसील मुख्यालय अथवा लघु सचिवालय में सूचित करें। 

उन्होंने बताया कि किसी भी नागरिक को घबराने व डरने की जरूरत नहीं है औ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों का आह्वान किया गया है कि वे तूफान के दृष्टिगत सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली व्यर्थ की अफवाहों पर ध्यान न दें। 

हाल में देश के कई राज्‍यों में आए तेज आंधी-तूफान के बाद अब ऐहतियातन मौसम विभाग और गृह मंत्रालय काफी सतर्क है। मौसम विभाग ने रविवार सुबह जानकारी देते हुए दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश के साथ तेज आंधी का अलर्ट जारी किया. साथ ही कहा गया है कि आधे भारत पर तीन दिन तक तूफान का खतरा बना हुआ है। इसके साथ ही यूपी, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज आंधी की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने रविवार सुबह कहा कि दिल्‍ली, मेरठ, हापुड़, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में अगले दो घंटों में तेज आंधी के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. विभाग ने बताया कि पंजाब में कई जगहों पर अगले 48 से 72 घंटे में बारिश हो सकती है। अगले एक-दो दिन में इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। 

 

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्‍ली और उसके आसपास के क्षेत्र फरीदाबाद, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर में आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई भारी तूफान ओर बरसात की चेतावनी के मध्यनजर 7 व 8 मई 2018 को राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश रहेगा। स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा के क्षेत्राधिकार में आने वाले सभी संस्थान बंद रहेंगे। अतः विभाग के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि इस आदेश की अनुपालना सुनिश्चित करें।


BY
सिटी तहलका 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *