1 अक्तूबर से पानीपत की मंडियो में धान की खरीद शुरू की जाएगी।

कृषि पानीपत विशेष स्टोरी
पानीपत, 20 सितम्बर।

आगामी 1 अक्तूबर से पानीपत की विभिन्न मंडियो में धान की खरीद शुरू की जाएगी। इस खरीद अभियान के तहत होने वाली धान की खरीद को लेकर उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने वीरवार को लघु सचिवालय के कांफ्रैंस हॉल में सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सुमेधा कटारिया ने कहा कि धान बेचने के दौरान किसी भी किसान को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके दृष्टिïगत मंडियों में पेयजल, सडक़, गेट , तुरंत तोल व उठान, अतिरिक्त शैडों की स्थापना व वाहनों के लिए पाॢकंग स्थल के साथ-साथ बिजली व्यवस्था इत्यादि का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि जिला में जिन मण्डियों में धान की खरीद की जाएगी वहां पर किसानों को सभी मूल-भूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। मण्डियों में सुलभ शौचालयों के साथ-साथ महिला शौचालयों की भी व्यवस्था की जाए और वहां पर एक व्यक्ति की डयूटी भी लगाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि इस दौरान बाजरे की आवक भी होगी इसलिए जिन किसानों ने बाजरे की खरीद के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाया है केवल वे ही अपनी बाजरे की फसल को मण्डी में बेच सकते हैं। ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने वाले प्रत्येक किसान की बाजरे की फसल खरीदी जाएगी।

बैठक में कृषि विभाग के उपनिदेशक डा0 पवन शर्मा ने बताया कि जिला के 321 किसानों ने 9 हजार 92 क्विंटल बाजरा और 264.5 हैक्टेयर भूमि के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा ऑलाईन आवेदन किया है।

डीएफएससी अनिता खर्ब ने बैठक में बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा शीघ्र ही निर्धारित मण्डियां अलॉट करने के दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने उपायुक्त सुमेधा कटारिया को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा बैठक में जो भी दिशानिर्देश दिए गए हैं उन्हें पूरा करवाया जाएगा। सरकार द्वारा सामान्य धान के लिए 1750 रूपये, ग्रेड-1 के 1770 रूपये और बाजरा के लिए 1950 रूपये प्रति क्विंटल दर तय की है। बैठक में डीएम हैफेड डीएन भारद्वाज के साथ-साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व विभिन्न मण्डियों व राईस मील्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।उपायुक्त सुमेधा कटारिया धान की खरीद को लेकर वीरवार को लघु सचिवालय के कांफ्रैंस हॉल में सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए।


by

सिटी  तहलका  डेस्क 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *