अर्थव्यवस्था में भारत बना दुनिया का छठा देश।। जीएसटी के बलबूते पहुंचा इस पायदान पर 

देश पानीपत विशेष स्टोरी

 

पानीपत, 11 जुलाई। 

जिस जीएसटी के लागू होने से भारत की अर्थव्यवस्था एक साल पहले काफी नीचे चली गई थी, आज उसी के बलबूते भारत फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़कर अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया का छठा देश बन चुका है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई, 2017 को देशभर में जीएसटी को लागू किया था। जबकि इससे पहले नोटबंदी कर दी थी। जिसके बाद देश की अर्थव्यवस्था में बहुत ज्यादा डाउन फाल आ गया था। अब इसी जीएसटी के कारण अर्थव्यस्था उतनी ही तेजी से अप हुई हैं। इसी कारण भारत ने सुदृढ़ अर्थव्यवस्था में छठे पायदान पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार भारत की जीडीपी इस वित्त वर्ष 7.4 प्रतिशत, जबकि 2019 में 7.8 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

फ्रांस की अपेक्षा प्रति व्यक्ति आय में भारत पीछे
 दुनिया का छठा देश बन चुका है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई, 2017 को देशभर में जीएसटी को लागू किया था।
दुनिया का छठा देश बन चुका है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई, 2017 को देशभर में जीएसटी को लागू किया था।

भारत फ्रांस के मुकाबले प्रति व्यक्ति आय में काफी पीछे है। भारत की आबादी ज्यादा होने की वजह से ऐसा देखने को मिला है। फ्रांस की आबादी भारत के मुकाबले आधी है। औद्योगिक और उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति में बढ़ावा होने से अर्थव्यवस्था में बल देखने को मिला है। इस लिस्ट में नंबर एक पायदान पर अमेरिका है। इसके बाद चीन, जापान, जर्मनी हैं। वहीं ब्रिटेन आंठवे नंबर पर है। अनुमान है कि भारत 2032 तक तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

एक दशक में भारत ने जीडीपी में की दोगुनी वृद्धि, चीन पिछड़ा

आंकड़ों की बात करें तो भारत की कुल जीडीपी पिछले वित्त वर्ष में 2.597 ट्रिलियन डॉलर रही, वहीं फ्रांस की जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर थी। हालांकि फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़कर भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। विश्व बैंक द्वारा 2017 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी में दोगुनी वृद्धि दर्ज की है। वहीं इस अवधि में चीन एशिया में काफी पिछड़ गया है।


by
सिटी तहलका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *