राव इंद्रजीत, कृष्णपाल गुर्जर और कटारिया को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्‍मीद

म्हारा हरियाणा राजनीति

राव इंद्रजीत, कृष्णपाल गुर्जर और कटारिया को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्‍मीद

 

 

 

हरियाणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में तीन भाजपा सांसदों को स्थान मिलने की पूरी संभाचना है। बताया जाता है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुग्राम से पांचवी बार सांसद चुने गए राव इंद्रजीत सिंह, फरीदाबाद से दूसरी बार सांसद चुने गए कृष्णपाल गुर्जर और अंबाला से तीसरी बार सांसद रतनलाल कटारिया को इस बारे में संकेत दिए हैं। राव और गुर्जर पिछली बार भी मोदी मंत्रिमंडल में थे। कटारिया पहली बार मंत्री बनेंगे। अंबाला सुरक्षित सीट से जीते कटारिया हरियाणा राज्य मंत्रिमंडल में रह चुके हैं।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीनों को फोन से मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की दी सूचना

हरियाणा में इस बार भाजपा ने सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत का परचम लहराया है। पिछली बार मोदी मंत्रिमंडल में हरियाणा से राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर व बीरेंद्र सिंह शामिल थे। बीरेंद्र सिंह केंद्र में इस्पात मंत्री थे। बीरेंद्र सिंह फिलहाल राज्यसभा सांसद हैं और इस बार हिसार लोकसभा क्षेत्र से उनके सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी बृजेंद्र सिंह ने भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता है। ऐसा माना जा रहा था कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जाटों को साधने के लिए बीरेंद्र सिंह या उनके बेटे बृजेंद्र सिंह को भी मंत्री बनाया जा सकता है।

राव इंद्रजीत गुरुग्राम, गुर्जर फरीदाबाद और रतनलाल कटारिया अंबाला से बने हैं सांसद

 

 

 

बीरेंद्र सिंह ने अपने बेटे को टिकट दिलवाने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले ही मोदी मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था। उनका कहना था कि वह वंशवाद की राजनीति को दरकिनार करना चाहते हैं। इसके अलावा हरियाणा में इस बार भाजपा के डॉ. अरविंद शर्मा ने रोहतक लोकसभा क्षेत्र से दीपेंद्र हुड्डा को हराया और सोनीपत से रमेश कौशिक ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हराया है।

कटारिया और गुर्जर हरियाणा प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं

इसलिए यह माना जा रहा था कि ब्राह्मण राजनीति को साधने के लिए मोदी मंत्रिमंडल में डॉ. अरविंद शर्मा या रमेश कौशिक में से किसी एक को मंत्री अवश्य बनाया जाएगा। हालांकि अभी तक बीरेंद्र सिंह के पास मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने संबंधी कोई सूचना नहीं आई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पूर्व हरियाणा भवन में प्रदेश के भाजपा नेताओं, सांसदों, मंत्रियों और विधायकों की एक चाय पार्टी रखी है। इसमें ही तीनों नए मंत्रियों के बारे में भी अधिकृत रूप से बताया जा सकता है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पूर्व हरियाणा भवन में प्रदेश के भाजपा नेताओं, सांसदों, मंत्रियों और विधायकों की एक चाय पार्टी रखी है। इसमें ही तीनों नए मंत्रियों के बारे में भी अधिकृत रूप से बताया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *