10 और 11 जुलाई को हो सकती है हरियाणा में भारी बारिश।। मानसून सक्रिय होने के पूरे आसार 

कृषि पानीपत मौसम म्हारा हरियाणा विशेष स्टोरी
पानीपत, 8 जुलाई।

पानीपत सहित प्रदेशभर में अगले अगले 72 घंटों में लोगों को भीषण गमी से राहत मिल सकती है। पिछले 3 दिनों से तापमान में जबरदस्त वृद्धि होने से लोगों को घर बाहर न निकालने को मजबूर कर दिया। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 9 जुलाई की रात से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के आसार हैं। बता दें कि 1 जून से अब तक हरियाणा में लगभग 86 एमएम बारिश हो चुकी है।

बताया जाता है कि 10 जुलाई को हल्की, जबकि 11 जुलाई से एक दो दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। यह मानसून यहां तब 10 जुलाई तक लाजिमी पहुंचने के आसार इसलिए बने हैं, क्योंकि उड़ीसा में फिर से मानसून का पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। ऐसे में राजस्थान व उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 11 जुलाई को भारी बारिश होने की पूरी संभावना आंकी गई है। वहीं, 11 को ही हरियाणा के कुछ जिलों में भी भारी बरसात की संभावना जताई गई है।

कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो मानसून के दोबारा सक्रिय होने से किसानों ने राहत की सांस ली है। अगर अगले दो दिनों अच्छी बरसात होती है तो किसान अपनी जीरी की फसल तो पूरी तरह से लगा ही पाएंगे, करीब 10 लाख हेक्टेयर में खरीफ की बिजाई भी हो सकेगी। इसके अलावा अगर अगले दो दिनों में बरसात होती है तो उसका लाभ खरीफ की 20 लाख हेक्टेयर से भी ज्यादा क्षेत्र में मौजूद फसलों को भी होगा।


by
सिटी तहलका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *