पानीपत की चारों विधानसभाओं की मतदाता सूचियों का अपडेट 1 सितंबर से ।। जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले भी बनवा सकेंगे वोट ।।

पानीपत राजनीति विशेष स्टोरी सामाजिक

पानीपत, 31 अगस्त।

 

जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को अपडेट करने का अभियान 1 सितंबर से शुरू किया जाएगा जिसमें 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों तथा अभी तक वोट बनवाने से वंचित पात्र व्यक्तियों के नए वोट बनाए जाएंगे। इस दौरान मृत व स्थान छोड़ चुके व्यक्तियों के वोट काटने तथा मतदाताओं के विवरण की अशुद्घियों को भी ठीक किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह यादव ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सुझाव सुनें और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।

अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह यादव ने बताया कि..

1 जनवरी 2019 को आधार मानकर मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जाएगा। अभियान के तहत 1 सितंबर से 31 अक्तूबर तक लोगों से दावे व आपत्तियां ली जाएंगी। इस दौरान 22 व 23 सितंबर तथा 13 व 14 अक्तूबर को विशेष अभियान के तहत प्रत्येक बूथ पर मौजूद रहकर बीएलओ वोट बनाने का काम करेंगे। 30 नवंबर को दावे व आपत्तियों का निपटान किया जाएगा। मतदाता सूचियों के सप्लीमेंट की तैयारी व छपाई का कार्य 3 जनवरी तक तथा 4 जनवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार जिला में 99 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा 391 मतदान केन्द्रों में समायोजित किए गए हैं। जिनके बाद वर्तमान मतदान केंद्रों की संख्या 862 हो गई है। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूल व कालेजों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।उन्होंने कहा कि अमूमन यह सोचकर लड़कियों के वोट नहीं बनवाए जाते हैं कि उनके वोट शादी के बाद ससुराल में बन जाएंगे। लेकिन यह गलत है। 18 वर्ष की आयु होने के बाद प्रत्येक लडक़ी का वोट भी बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं व छात्राओं के वोट बनाने के लिए जिला के कॉलेजों, आईटीआई, बीएड व नर्सिंग कॉलेजों तथा पोलीटेक्निक संस्थानों में भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपना बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें और उन्हें निर्देशित करें कि वे भी पात्र व्यक्तियों के वोट बनवाने में बीएलओ की मदद करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी चुनाव अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वोट बनाते समय निर्वाचन आयोग के नियमों व निर्देशों के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति का वोट बनवाएं। बीएलओ को जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आदेश दिए गए कि वह दी गई तिथि पर अपने-अपने बूथ पर बैठे और अगर उपस्थित नहीं मिले तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर एसडीएम पानीपत विवेक चौधरी, एएडीएम समालखा गौरव कुमार, सीटीएम शशि वसुन्धरा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रूपेन्द्र मलिक, निर्वाचन नायब तहसीलदार संदीप कुमार, तहसीलदार कुलदीप सिंह के साथ अन्य अधिकारी, कर्मचारी व प्रतिनिधि मौजूद थे।


by

सिटी तहलका डेस्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *