50 वर्षीय व्यक्ति बेहोश हो गिरा सड़क पर।। 1 घंटे तक नहीं ली किसी ने सुध, मौत

पानीपत विशेष स्टोरी
पानीपत, 17 अगस्त।

पानीपत संजय चौक पर अचानक एक 50 साल के व्यक्ति की उस समय मौत हो गई, जब वह बेहोश होकर सड़क पर गिर पड़ा और उसकी किसी ने 1 घंटे तक कोई सुध ही नहीं ली। बाद में वहां से गुजर रहे एक फैक्टरी वर्कर ने व्यक्ति को बेसुध पड़ा देखा तो उसने तत्काल उसे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन डाॅक्टरों चैक करने के बाद व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया। इसकी सूचना अस्पताल की ओर से पुलिस को दी गई। पुलिस मृतक की शिनाख्त की कोशिश में लग गई है।

फोटो में दिख रहे युवक मृतक को हस्पताल पहुँचाया था
फोटो में दिख रहे युवक मृतक को हस्पताल पहुँचाया था

जानकारी के अनुसार का एक 50 साल के व्यक्ति को सड़क पर चलते हुए अचानक चक्कर आ गया। इसके बाद वह बेहोश होकर सड़क पर गिर गया। इस दौरान वहां से कई वाहन वाले और पैदल यात्री गुजरे, लेकिन किसी ने भी उसकी कोई सुध नहीं ली। पास में ही पुलिस चौकी है, लेकिन पुलिस ने उसको आकर नहीं देखा। करीब 1 घंटे तक वह व्यक्ति बेहोशी की हालत में सड़क पर ही पड़ा रहा। इसी दौरान वहां से बिहार निवासी एक फैक्टरी वर्कर गुजर रहा था। उसने व्यक्ति को बेहोशी की हालत में सड़क पर बेसुध पड़ा देखा तो उसे रहम आ गया। वह तत्काल उस व्यक्ति को उठाकर सिविल अस्पताल में ले गया। वहां डाॅक्टरों ने चैकअप किया तो उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल की ओर से इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने आकर शव अपने कब्जे लेकर उसकी शिनाख्त शुरू कर दी।

क्या इसी को कहते हैं इंसानियत ? 

सवाल ये है कि जब एक व्यक्ति सड़क पर बेहोश होकर गिर जाता है, क्या लोगों को यही फर्ज है घंटेभर उसके बेहोश होने का तमाशा देखते रहें। क्या उन्हें तनिक भी दया नहीं। क्या उनमें इंसानियत समाप्त हो गई है। अगर वहां गुजर रहे व्यक्ति बेहोश हुए व्यक्ति को उसी समय पास मे ही स्थित सिविल अस्पताल में दाखिल करा देते तो हो सकता है उस व्यक्ति की जान बच ही जाती। लेकिन आजकल लोग ऐसे लोगों की परवाह कम जबकि तमाशा अधिक देखते हैं। इसका साफ मतलब है कि अब लोगों में इंसानियत समाप्त होती जा रही है। बाद में पुलिस भी महज कार्रवाई का ढकोसला कर लोगों की वाहवाही लूट लेती है। बहरहाल पुलिस और लोगों की अनदेखी इस व्यक्ति की जिंदगी पर भारी पड़ गई।


by

प्रदीप रेढ़ू
सिटी तहलका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *