DC ने खुद संभाल ली ट्रैफिक व्‍यवस्‍था, चालकों को राेक बोले- हेलमेट लाओ, वाहन ले जाओ

म्हारा हरियाणा सामाजिक हिसार

 

 

DC ने खुद संभाल ली ट्रैफिक व्‍यवस्‍था, चालकों को राेक बोले- हेलमेट लाओ, वाहन ले जाओ

 

डीसी यानि डीएम को आपने जिले की कई तरहों की व्‍यवस्‍था को संभालते हुए तो देखा होगा। मगर शायद ही आपने किसी डीसी को ट्रैफिक पुलिस बन यातायात व्‍यवस्‍था संभालते देखा हो। मगर हरियाणा के भिवानी जिले के डीसी खुद ट्रैफिक पुलिस बनकर सड़क पर उतर गए। यह देख ट्रैफिक पुलिसकर्मी तो हैरान हुए ही मगर लोग भी दंग रह गए।

डीसी ने अपनी गाड़ी सड़क किनारे रोककर वाहन चालकों के दस्‍तावेज चेक करना शुरू कर दिया। इस दौरान डीसी सुजान सिंह ने बिना हेलमेट यात्रा करने वालों को नसीहत दी कि वो हेलमेट पहनें। इतना ही नहीं डीसी ने उनका चालान करवाने की बजाय अनोखा तरीका अपनाया। डीसी ने कहा कि अगर वाहन लेकर जाना है तो हेलमेट ले आओ और वाहन ले जाओ। इस अनोखे फरमान को सुन कुछ वाहन चालक घबरा भी गए तो कुछ मंद मंद मुस्‍कुराने लगे।

हेलमेट नहीं होने पर महिलाओं को जागरूक करते हुए डीसी

 

 

वहीं डीसी की गाड़ी खड़ी देख और डीसी को खुद वाहन चालकों की जांच करते हुए देखा तो कुछ वाहन चालक पहले ही पीछे की गली से रफूचक्‍कर हो गए। डीसी ने अभिभावकों से कहा कि अगर आप ही यातायात नियमों का पालन नहीं करेंगे तो बच्‍चों को क्‍या सिखाओगे। डीसी के सड़क पर जांच करने की खबर धीरे धीरे सभी विभागों में फैल गई और मौके पर पुलिस दल भी पहुंचा।

डीसी के इस अनोखे अंदाज को देख लोग उनकी सराहना करने लगे तो डीसी ने कहा महज चालान काटना हमारा उद्देश्य नहीं है बल्कि लोगों की सोच को बदलना है। पहले समझा रहे हैं नही मानते हैं तो चालान कटेगा। ये सब देख जहां ट्रेफिक एसएचओ हरकत में आए वहीं नियम तोङने वाले वाहन चालकों ने भी गलती मानते हुए शर्म महसूस की। डीसी ने बताया कि लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए गांधीगिरी की भी जरुरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *