अनोखी पहल: बरात में बांटे पौधे, पर्यावरण संरक्षण का बरातियों से लिया संकल्प

पानीपत मनोरंजन म्हारा हरियाणा विशेष स्टोरी

 

अनोखी पहल: बरात में बांटे पौधे, पर्यावरण संरक्षण का बरातियों से लिया संकल्प

 

पर्यावरण बचाने के लिए सरकार और सामाजिक संस्थाएं कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक करती हैं, लेकिन यमुनानगर में अलग तरह का नजारा देखने को मिला। एक निजी पैलेस में शादी समारोह में लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दुल्हन ने दूल्हा को पौधा देकर स्वागत किया। दुल्हन के परिजनों ने पूरी बारात का 101 पौधों से स्वागत किया। यह अनूठा आइडिया न्यूजीलैंड से शादी समारोह में हिस्सा लेने आए दुल्हन के छोटे भाई परमदीप सिंह का था।

परमदीप सिंह का कहना है कि पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहा है। ऐसे में छोटे प्रयास भी काफी कारगर हो सकते हैं। लड़की के पिता जसपाल सिंह ने बताया कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए हम सब को मिल जुल का प्रयास कर आगे आना होगा। समाज के प्रत्येक धार्मिक और पारिवारिक कार्यक्रम में पौधारोपण को शामिल करना होगा।

रोपड़ से आई बारात

वार्षिक निरंकारी संत समागम स्वैच्छिक सेवा का शुभारम्भ

 

पंजाब के रोपड़ शहर से पहुंची नवजीत की बारात का स्वागत दुल्हन के परिजनों ने अनोखे ढंग से किया। बारात के पैलेस के गेट पर पहुंचते ही बारातियों ने सभी बारातियों का पौधा देकर स्वागत किया गया।

पर्यावरण संरक्षण सबका दायित्व

पुलिस सेवा से रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर लड़की के पिता जसपाल का कहना है कि आज सभी को पर्यावरण के प्रति सचेत होने की आवश्यकता है। उसके बड़े बेटे मनप्रीत लाडी और छोटे-बेटे परमदीप सिंह ने यह पहल की है। उन्होंने कहा कि समाज को संदेश देना चाहते हैं कि पर्यावरण संरक्षण हम सबका दायित्व है। सिंगल यूज प्लास्टिक पर हम सबको नियंत्रण करना चाहिए। मौके पर विभिन्न प्रकार के पौधों का स्टाल भी लगाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *